चेहरे के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

चेहरे के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

सेहतराग टीम

बदलते समय और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में लोगों के शरीर में चर्बी जमा हो जा रही है। उसी चर्बी की वजह से लोगों की त्वचा पर निशान दिखने लग रहे हैं। ऐसी समस्या को सेल्युलाइट कहते हैं। इसकी वजह से शरीर के कुछ हिस्सों में त्वचा एक जैसी नहीं दिखती है। कई जगह कुछ निशान दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में लोग इससे कैसे छुटकारा पाएं ये सबसे बड़ी परेशानी है। वहीं अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें- आंखों में हो रही है जलन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ड्राइनेस से भी मिलेगी जल्द छुट्टी

स्किन के रैशेज को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे (Home Remedies to Get Rid of Cellulite and Skin Rashes in Hindi):

सेब का सिरका

सेब के सिरके से शरीर की असमान त्वचा को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए बस आप सेब का सिरका लें और उतना ही उसमें पानी मिलाएं। दोनों को एक साथ मिलाकर उस स्थान पर लगाएं और मसाज करें। ऐसा करने से भी आपकी स्किन ठीक हो जाएगी

कॉफी स्क्रब

शरीर की असामान्य त्वचा होने पर कॉफी स्क्रब आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आप कॉफी स्क्रब में नारियल का तेल मिलाएं और जहां पर भी त्वचा में धारियां या फिर असमान है वहां पर इसे लगाएं। हल्के हाथ से मसाज करें और फिर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपको असर दिखाई देने लगेगा।

जैतून का तेल

जैतून के तेल में कई पोषक तत्व होते हैं। ये ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है और त्वचा को असमानता को दूर करता है। जैतून के तेल को शरीर के उस हिस्से में लगाएं जहां की स्किन असमान है। हल्के हाथ से मसाज भी करें। ऐसे करने से धीरे धीरे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें-

इन घरेलू तरीकों से हफ्तेभर में मिटाएं पुरानी चोटों के निशानों का नामोनिशान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।